Monday, March 31, 2014

और यज्ञशाला में नेताजी

लखनऊ। राम राम जय सियाराम। ऊँ नमः सिवाय। ऊँ त्रयंबकम् यजामहे...। ऊँ एंे ह्नीं क्लीं चामुण्डाए विच्चै। इन मंत्रों के जाप बाकायदा हवन, यज्ञ के साथ ऊँचे स्वरों से गूंज रहे हैं नेताओं के बंगलों, मंदिरों में विशिष्ट पूजा के आयोजन भी हो रहे हैं। वहीं कुण्डलियों में ग्रहदशा देखकर देव स्थानों में दर्शन पूजन के कार्यक्रम हो रहे हैं। कहीं अखण्ड दीप जलाने की तो कहीं अखण्ड पाठ की विद्दियों को बखाना जा रहा है। खरमास है तो उसकी काट नवरात्र में विशेष पूजा है।
    इस वर्ष नवरात्र 31 मार्च, 2014 सोमवार से रेवती नक्षत्र में शुरू होकर पुष्य नक्षत्र में 9 अप्रैल, 2014 बुधवार को परायण है। पूरे नौ दिन की नवरात्र है जो अति शुभ मानी जा रही है। प्रतिपदा के दिन सूर्याेदय प्रातः 6.52 बजे और सूर्यास्त 6.08 बजे सायं होगा अर्थात दिन 44 मिनट कम बारह घंटे का होगा। इस घटी को भी ज्योतिषी शुभ मानते हैं। ऐसे में विशेष पूजा के आयोजन भी शुभ फलदायी होते हैं।
    ज्योतिषियों के अनुसार राजनीति के विशिष्ट कारक ग्रह हैं बुध, गुरू, शुक्र व शनि और इन राशियों की कृपा रहने से कल्याण होता हैं। इन्हीं की महादशा व अंतरदशा भी लाभकारी होती है। ज्योतिषाचार्य श्रीकांत शास्त्री के अनुसार चुनाव लड़नेवाले प्रयत्याशियों की कंुडली देखकर उसके ग्रह नक्षत्रों पर पूर्ण विचार कर ही कोई पूजा या यज्ञ होना चाहिए। इसी तरह किसी मंदिर या दरगाह में दर्शनार्थ जाना भी तभी फलदायी हो सकता है जब ग्रह, नक्षत्र उस ओर संकेत कर रहे हों व मन में ईमानदारी हो।
    राजनैतिक क्षेत्र में अंधविश्वास और टोटको का विधिवत बोलबाला है। बारहों राशियों व सातों वार के मेल मिलाप और काल गणना का बही खाता लिए ज्योतिषियों के मोबाइल पर जहां लगातार घंटी बज रही है, वहीं उनके लैपटाॅप में पूजन सामग्री से लेकर जम्बूद्वीप की सभी नदियों के जल की समूची सूची रेट सहित उपलब्ध है।
    पूर्वांचल के एक दिग्गज नेता के घर हरिद्वार से आये 11 पंडितों का दल विशेष पूजा, जप में पिछले पखवारे से व्यस्त हैं। इन्हीं के साथ एक ज्योतिषी जी भी डेरा जमाये हैं, जो नेताजी के घर से बाहर निकलने का समय तय करते हैं। और तो और किस व्यक्ति से कब नहीं मिलना है तक ज्योतिषी जी ही तय करते हैं। ज्योतिषी जी के अनुसार 14 अप्रैल के बाद चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को भीषण गर्मी, उमस, आंधी का सामना करना पड़ेगा। कहीं-कहीं वर्षा भी तेज हवाओं के साथ रहेगी।

No comments:

Post a Comment