Sunday, June 30, 2013

सहालग का बाजार गर्माया

लखनऊ। एक महीने की सुस्ती के बाद सहालग का बाजार फिर अंगड़ाई लेने लग गया है। हालांकि जुलाई माह में केवल 11, 13, 14 तारीखों में तीन शुभ मुहूर्त हैं। इसके बाद हरिशयन दोष है। फिर नवम्बर 16 के बाद लग्न होंगे। ये तीनों लग्न भारी उमस और बादल बूंदी के बीच होंगी।
    6 तारीख को सूर्य पुनर्वसु नक्षत्र में होंगे और 16 तारीख को कर्क की संक्रान्ति के वायुमण्डल में पड़ने से घनघोर घटायें दिखेंगी। लेकिन वर्षा कमजोर होने की आशंका है, तो भी वैवाहिक आयोजनों पर इस भय छाया रहेगा।
    बावजूद इसके शादियों को लेकर होने वाली खरीददारी अपने चरम पर है। कपड़ा बाजार, कैटरिंग व शादी घरों के कारोबारी जहां व्यस्त हैं, वहीं नाई, पंडित जी की अग्रिम बुकिंग है। एक अनुमान के मुताबिक इन तीन लग्नों में अकेले लखनऊ में दो हजार शादियां होनी है। यह आंकड़ा शादीघरों व कैटरर्स की बुकिंग के आधार पर निकाला गया है।
    अमीनाबाद व गणेशगंज बाजार के कपड़ा व्यापारियों के अनुसार महिलाओं के लिए लहंगे, साडि़यों की खासी रेन्ज किफायती दामों में है। इनमें 200 से 10,000 तक की रेन्ज है। सहालग को देखते हुए इन दिनों काफी किफायती दामांे में वैरायटी आई हुई है।
    इस समय जेंट्स के लिए लांग कुर्ते, बैलून पैंट, इंडो वैस्टर्न (लांग कोट), ट्राउजर। दो हजार से लेकर 2500 रूपये तक की रेंज में यह उपलब्ध हैं। वहीं दूसरी तरफ जेंट्स के लिए ही है लांग कोट भी फैशन में है, जिसे विशेष तौर पर ट्राउजर या धोती के साथ पहना जा रहा है।
    इसकी रेंज लगभग 5000 से लेकर 7000 रूपये तक है। वहीं बच्चों के लिए भी आकर्षक लांग कुर्तें व बैलून पैंट उपलब्ध है, जिसकी कीमत 1000 से लेकर 1500 रूपये तक है।

No comments:

Post a Comment