Tuesday, November 6, 2012

सही जवाब... टीवी चैनल बनेगा करोड़पति!

लखनऊ। छोटे पर्दे (टीवी) की जादुई दुनिया में सोनी टीवी चैनल के शो कौन बनेगा करोड़पति’ के जरिए बिहार के सुशील कुमार पांच करोड़ के विजेता बने तबसे लोगों का आकर्षण इस कार्यक्रम के प्रति काफी बढ़ा है। उससे भी अधिक उसके ब्रांड अमिताभ बच्चन के प्रति चाहत ने लोगों को उससे जोड़ा है। इसी कार्यक्रम में दर्शकों के लिए घर बैठे जीतिए ‘जैकपाॅट’ प्रतियोगिता में एक लाख और तुरन्त पूछे गए जैकपाॅट प्रश्न पर दो लाख इनाम पूछे गये प्रश्नों के उत्तर में सही जवाब देने पर हैं। सवाल टीवी के पर्दे पर एक-सवा घंटे के कार्यक्रम के दौरान दो-तीन बार उभरता है, जिसे अमिताभ बच्चन द्वारा दोहराया जाता है। बताया जाता है 24 घंटे तक फोन लाइने खुली हैं, डायल करें या एसएमएस करें। यहां बता दें एक एसएमएस पर पांच रूपए लगते हैं, वहीं फोन काॅल की दरें भी आठ दस गुनी अधिक वसूली जाती है। विजेता रैंडम के आधार पर चुना जाता है।
    गौरतलब है, कौन बनेगा करोड़पति 22 जनवरी 2007 से 19 अप्रैल 2007 तक सप्ताह में चार दिन स्टार प्लस टीवी चैनल पर एक घंटा प्रसारित किया जाता था। इसमें एक अन्य प्रतियोगिता हर सीट हाॅट सीट भी थी। इसमें कौन बनेगा करोड़पति के प्रत्येक दर्शक को भाग लेने का आमंत्रण था। इसके खिलाफ स्वयंसेवी संगठन ‘द सोसाइटी आॅफ कैटलिस्ट’ ने उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज कराई थी कि स्टार प्लस टीवी और भारती एयरटेल ने दर्शकों के मन में यह प्रभाव पैदा किया कि प्रतियोगिता में भाग लेना निःशुल्क था और इनाम की रकम संचालकों द्वारा दी जा रही थी। पर वास्तविकता इससे अलग थी। प्रतियोगिता के आयोजन की लागत तथा इनाम की रकम एयरटेल द्वारा दिये गये नंबर पर प्रतियोगियों द्वारा भेजे गए एसएमएस या टेलीफोन के खर्च में अन्तर्निहित थी व एसएमएस का खर्च भी सामान्य खर्च से अधिक था। स्वयंसेवी संगठन का तर्क था कि यह एक लाॅटरी थी क्योंकि इसमें पूछे जाने वाले प्रश्न साद्दारण थे और इसके तमाम जवाब देने वाले विजेताओं के बीच अंतिम रूप से विजेता का चयनरैडम आधार पर किया जाता था। यह प्रतियोगिता केवल टीआरपी बढ़ाने के लिए की गई थी। राष्ट्रीय उपभोक्ता फोरम ने मामले की जांच में पाया कि स्टाल प्लस टीवी और भारती एयरटेल को 5 करोड़ 80 लाख एसएमएस मिले जिससे 13 करोड़ 92 लाख रूपए आये। इस प्रकार सामान्य एसएमएस दर से कहीं अधिक उसे 8.12 करोड़ रूपये की आमदनी हुई। फोरम ने इसे धोखाद्दड़ी मानते हुए स्टार प्लस व भारती एयरटेल पर एक करोड़ रूपए का जुर्माना लगाया जिसे उपभोक्ता कल्याण निधि में जमा करने का आदेश दिया व 50 हजार रूपए वाद खर्च के रूप में स्वयंसेवी संगठन को देने के लिए कहा था। यहां बताते चलें कि आज भी सोनी टीवी पर चलने वाले ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में जैकपाॅट प्रश्न के इनाम की रकम संचालकों द्वारा दी जाएगी, दर्शायी जा रही है। तमाम दर्शकों को तो इनाम की रकम अमिताभ बच्चन द्वारा दिए जाने का भ्रम है। क्योंकि जैकपाॅट विजेता के घर फोन करने और विजेता द्वारा उत्तर देने पर अमिताभ द्वारा कहा जाता है, आपने घर बैठों जैकपाॅट में एक लाख रूपए जीत लिए हैं। यदि आप दो लाख रूपए और जीतना चाहते हैं तो आपको एक प्रश्न का उत्तर और देना होगा।
    इसी तरह ज्योतिष व घरेलू उपयोग में आनेवाले सामानों का पूरा बाजार निजी टीवी चैनल चला रहे हैं। तंत्र-मंत्र, सास-बहू के षड़यंत्र, दवा, भोजन बिग-बाॅस और न जाने क्या-क्या दिखाया जा रहा है। इस सबसे निश्ंिचत सरकार अपना राजस्व बढ़ाने और उद्योग अपनी तिजोरी भरने की दौड़ में टी.वी. के पर्दे पर क्या दिखाया जा रहा है, से कोसों दूर है? 24ग7 के समाचारों में लड़ते नेता, डराते-धमकाते स्वामी, हिंसा, गाली-गलौज के अलावा मीडिया को कोसते ‘एडल्ट नेतागणों’ के असभ्य आचारण के अलावा अपराध की सनसनी, बेहूदा काॅमेडी व कमर मटकाऊ लटकों-झटकों को धड़ल्ले से दिखाया जा रहा है। निजी चैनलों की भरमार में विज्ञापनों की मारामारी और कार्यक्रमों की टीआरपी बढ़ाने के चक्कर में भारतीय संस्कृति पर भौंड़ा हमला जारी है। विज्ञापनों में औरत को लगभग नंगा करने की दौड़ में शामिल स्प्राइट कोल्डड्रिंक में रास्ता क्लीयर है -कैसे इसकी ले लूं मै’, ‘एक्स के परफ्यूम में औरत की अधनंगी छाती और पूरी नंगी टंागें दिखाई जाती हैं, हीरो-मांचा बेचने वाले चिडि़या/बुलबुल (लड़कियों) की तलाश के साथ प्रौढ़ा को गिद्ध बताते हैं, यूनीनार के प्रचार में चाट के ठेले पर बीबी साथ में है फिर भी छज्जे पर खड़ी लड़की को देख रहे हैं, साथ में स्लोगन बज रहा है -आशिक की मांग है ज्यादा, विज्ञापन घड़ी का नाचे लड़की, बनियान बेचते हुए लड़की से घर पर डिलेवरी करने जुम्ला बेहद सेक्सी अन्दाज में उछाला जा रहा है। गरम मसाला से लेकर कंडोम तक के विज्ञापनों में फूहड़ता परोसी जा रही है। और अमिताभ तो विज्ञापनों के ब्रांड हैं ही। बताते हैं कि अभिनेता/अभिनेत्री की एक विज्ञापन की कमाई एक फिल्म की कमाई के लगभग बराबर पड़ती है।

No comments:

Post a Comment