Sunday, May 13, 2012

हा.... इ इ ई... सेक्सी.... क्राइम

मुंबई। सिनेमा की दुनिया में बेताब ग्लैमर, बेचैन सेक्स और बेखौफ अपराद्द ने जहां युवाओं को आकर्षित किया, वहीं पल भर में टपोरी से करोड़पति बनने के नुस्खे ने भी खासी शोहरत पाई। इसी ख्याति में छोटे पर्दे का तड़का पूरी दुनिया को ललचाने लगा। नतीजे में पाकिस्तान से लंदन तक की युवतियों ने बाॅलीवुड के कैमरे के सामने अपने सारे कपड़े उतार कर फेंक दिये। देश भर के छोटे शहरों से ‘हीरो’ बनने की तमन्ना पाले मायानगरी पहुंचे तमाम नाकाम नौजवान हाथों ने हथियार थाम लिये। फिर ‘हिरोइन’ बनने की कतार में लगी युवतियों में कइयों की देह पर आपराधिक उत्पात होने लगे और समन्दर की छाती पर अग्नेयास्त्रों के धमाके।
    साठ के दशक में अक्खी मुंबई पर हाजी मस्तान का राज था। मस्तान के संबंध फिल्मी दुनिया की कई हस्तियों से थे, तो फिल्म अभिनेत्री सोना उनकी प्रेमिका/पत्नी रहीं। 80-90 के दशक में डाॅन दाऊद इब्राहीम की प्रेमिकाएं रहीं ‘राम तेरी गंगा मैली’ से चर्चा में आई अभिनेत्री मन्दाकिनी और बड़े सितारों के साथ घूमकेतू की तरह आईं और गायब हुई ममता कुलकर्णी। इसी दौड़ में शामिल रही कई जेलों की यात्राएं करने वाली मोनिका बेदी। अबू सलेम ‘डी’ कम्पनी का बड़ा नाम मोनिका का शौहर रहा। इन सभी नामों ने काफी सुर्खियां बटोरी। आज भले ही दाऊद का सिक्का मैला हो गया हो, लेकिन शाइनी आहूजा, शक्ति कपूर, अमन वर्मा, मधुर भंड़ारकर, प्रीति जैसे नामों की सुर्खियों के साथ माॅडल/अभिनेत्री सिमरन सूद, नूपुर मेहता, रोजलीन खान के नामों की खासी चटखारेदार चर्चा है। सिमरन हत्या के अपराध में गिरफ्तार हैं। उनके साथ उनके खाबिंद रहे विजय पलांडे भी सीखचों के पीछे हैं। वहीं अभिनेत्री मीनाक्षी थापा की हत्या उन्हीं के दो साथी कलाकारों ने कर दी। उनका धड़ इलाहाबाद में बरामद हुआ। सर पुलिस अभी तलाश रही हैं। तो कौन-कौन हाल के दिनों में मायानगरी से अपराध के अग्निकुड में गिरा, एक नजर देखते हैं।
मीनाक्षी थापा: 2005 में ‘शहर’ फिल्म और पिछले साल 404 में मीनाक्षी ने छोटे-मोटे रोल किये थे।
दो सहकलारों अमित-प्रीति ने 15 लाख फिरौती न मिलने के कारण मीनाक्षी की हत्या कर दी।
    26 साल की मीनाक्षी देहरादून में नृत्य की शिक्षिका थी। उसने एमकेपी कालेज से स्नातक तक शिक्षाप्राप्त की थी। विमानन का डिप्लोमा भी ले रखा था। बावजूद उसके नृत्य से लगाव के चलते उसका अंतिम लक्ष्य उसे मुंबई की फिल्मी दुनिया ले गया। इसी मायानगरी में निर्माता-निर्देशक मधुर भंडारकर की फिल्म ‘हिरोइन’ के सेट पर इलाहाबाद के रहने वाले जूनियर आर्टिस्ट अमित जायसवाल व प्रीति सूरी से हुई थी। इन दोनों ने मीनाक्षी को भोजपुरी फिल्मों में काम दिलाने का लालच देकर अपने शहर इलाहाबाद ले जाकर उसे कैद कर लिया व उसकी मां से 15 लाख रूपयों की फिरौती मांगी।
    अमित गले-गले तक कर्ज में डूबाथा। उसे पता चला था कि मीनाक्षी नेपाल के राजघराने से सम्बन्द्द रखती है। इसी बीच इलाहाबाद में प्रीति के पिता ने उसे अपने घर पर रखने से इंकार कर दिया था और मीनाक्षी की मां ने भी पैसा देने में अपनी मजबूरी जता दी थी, लेकिन मीनाक्षी के भाई पूर्व सैनिक नवराज ने उसके खाते में 60 हजार रूपए जमा कराये थे, जिसमें से 15 हजार रूपए मीनाक्षी के एटीएम से दोनों अपहरणकर्ताओं ने निकाले। हताश अपहरर्ताओं ने मीनाक्षी की हत्या कर दी। पुलिस ने मीनाक्षी का धड़ प्रीति के घर इलाहाबाद जार्ज टाउन के पास एक टैंक से बरामद किया है। सर की तलाश जारी है।
सिमरन सूद: 2004में समलैंगिकता पर आधारित सी-ग्रेड फिल्म ‘अनोखा अनुभव’ में काम किया।
    अरूण टिक्कू और करण कक्कड़ की हत्या में विजय पलांडे के साथ सह अभियुक्त है।
    सिमरन सूद 25 साल की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते तमाम बिस्तरों की जीनत और संतोष शेट्टी गैंग के कुख्यात विजय पलांडे की तलाकशुदा पत्नी बन चुकी थीं। पलांडे उसका इस्तेमाल अपने कारोबारी फायदे के लिए करता था। पलांडे अनूपदास-स्वराज दास पिता-पुत्र हत्याकांड में जेल में था। 1998 में सिमरन की मदद से पैरोल पर बाहर आया था। पलांडे के संपर्क शक्तिशाली राजनेताओं, पुलिस के आला अफसरों और फिल्म जगत की नामचीन हस्तियों से थे। पलांडे ने ही सिमरन को अरूण टिक्कू के बेटे अभिनेता अनुज व फिल्म निर्माता करण कक्कड़ से मिलवाया था। पुलिस जांच में पता चला है कि करण सट्टेबाजी और देह व्यापार के बड़े रैकेट से जुड़ा था। उसने इन धंघों में नुकसान के चलते सिमरन सूद का सौदा एक बड़े व्यवसायी से करने की ठानी जिसका पता पलांडे को लग गया। पलांडे अपनी ‘सेंटर’ सहकर्मी को खोना नहीं चाहता था। इसके अलावा प्रापर्टी के भी झगड़े थे जिनमें उलझकर पलांडे ने करण की हत्या कर दी। इससे पहले पलांडे टिक्कू की हत्या उनके फ्लैट में कर चुका था। पुलिस की जांच जारी है।
मारिया सुसईराज: कन्नड़ फिल्मों छोटी-मोटी भूमिकाएं करती हुई बड़े रोल पाने के लिए संघर्षरत थीं।
    मारिया ने अपने प्रेमी एमिल जेरोम मैथ्यू के साथ टीवी एक्जीक्यूटिव नीरज ग्रोवर की हत्या अपने मलाड स्थित फ्लैट में की थी। यह अपराध मारिया ने 27 साल की उम्र में अपने मंगेतर के सामने अपने को पाक साफ साबित करने के लिए किया था। मारिया-जेरोम की सगाई हो चुकी थी। जेरोम नेवी में अधिकारी था। उसके बाहर रहने के दौरान मारिया के सम्बन्ध नीरज से हो गये। नीरज ने मारिया से अपनी कम्पनी के टीवी सीरियल में उम्दा रोल देने का वायदा कर उससे सम्बंध बना रखे थे।
    एक दिन मारिया का मंगेतर अचानक उसके फ्लैट पर पहुंच गया। उस समय मारिया नीरज के साथ थी। जेरोम ने नीरज की हत्या कर दी। हत्या के बाद मारिया ने जेरोम के साथ मिलकर नीरज के शरीर को टुकड़ों में करके प्लास्टिक के थैलों में भरकर जंगल सहित कई जगहों पर फेंक दिया। जेरोम ने बाद में पुलिस के सामने अफसोस जाहिर किया। वहीं मारिया ने कहा कि उसने साक्ष्य मिटाने में मदद करने के साथ जेरोम के निर्देशों का पालन किया।
रोजलीन खान: ब्रेस्ट कैंसर कार्यक्रम के लिए अद्दनंगी होकर फोटो खिंचाने से चर्चा में आई माॅडल और हाल ही में ‘धमाकल चैकड़ी’ फिल्म में काम मिला है। रोजलीन के अंतरंग सम्बन्ध करण कक्कड़ से बताए गये और सिमरन सूद से भी दोस्ती की बात कही गई लेकिन रोजलीन ने इससे साफ इन्कार कर दिया। पुलिस ने भी आरंभिक जांच के बाद फिलहाल उन्हें छोड़ दिया है।
    रोजलीन ने इसके तुरंत बाद मुंबई में पेटा (जानवरों के लिए काम करने वाले संगठन) के लिए एक कैम्पेन में सेमी न्यूड होकर (ब्लड बाॅथ) लाल रंग के टब में नहाते हुए फोटो शूट कराया हैं। रोजलीन को पिछले साल दिसंबर में मुंबई के एक ड्रग सिंडीकेट का खुलासा करने के लिए ‘लायना गोल्ड’ एवार्ड से नवाजा गया था। यह एवार्ड उन्हें अभिनेत्री दिया मिर्जा के हाथों मिला था।
नूपुर मेहता: सनी दयोल की फिल्म ‘जो बोले सो निहाल’ में छोटा सा रोल करने वाली नूपुर मेहता हाल में क्रिकेट में सट्टेबाजी को लेकर सुर्खियों में आईं। नूपुर फैन्टा की विज्ञापन फिल्म में काम कर चुकी हैं व पाइरल की कैलैण्डर गर्ल भी रही हैं। उनका नाम पिछले वल्र्डकप के दौरान इंडिया-पकिस्तान के बीच खेले गये मैच में मैच फिक्सिंग में बुकीस द्वारा उनके इस्तेमाल को लेकर खासा उछला था। मैच फिक्सिंग की पूरी खबर लंदन के ‘संडे टाइम्स’ में छपी थी। नूपुर ने इस सबसे इन्कार किया था। उसने अखबार पर 10 करोड़ की मानहानि का मुकदमा भी दायर किया हैं। उसकी योजना है कि इन रूपयों से वह फिल्में बनायेगी।
    नूपुर शेखर सुमन के मशहूर शो ‘मूवर्स एण्ड शेखर्स’ मे ंभी 15 मिनट के लिए बतौर मेहमान दिखी थी। ‘बिग बाॅस’ में भी दिखाई दी थीं। नूपुर सेवानिवृत सेना के अद्दिकारी की बेटी हैं।
मोनिका बेदी: 1995-2003 तक लगभग 16-17 फिल्मों में काम करने वाली मोनिका बेदी का नाम डाॅन दाऊद इब्राहीम के दाहिने हाथ रहे अबू सलेम की पत्नी के रूप में खूब सुर्खियों में आया। हस्तिनापुर में पैदा हुईं नार्वें में पली बढ़ी 39 साल की मोनिका ‘बिग बाॅस’ के घर में भी रह चुकी हैं। वे 2002 में सलेम के साथ आईं। उन्हें फर्जी पासपोर्ट के मामले में पुर्तगाल में गिरफ्तार किया गया। भारत प्रत्यापर्ण के बाद पांच साल की सजा 2006 में हुई थी तब उन्हें हैदराबाद जेल में रहना पड़ा था। आंद्द्र प्रदेश हाई कोर्ट ने उन्हें तीन साल बाद ही रिहाई दे दी। अपनी रिहाई के बाद से वे स्ट्रगल कर रही है।

No comments:

Post a Comment